Home Without Label

ओट्स क्या होता है और इसके क्या उपयोग है ?

ओट्स को नाश्ते में लेने के बहुत फायदे है,ओट्स अपने आप में एक संपूर्ण आहार है ओट्स को हिंदी में जई का दलिया कहा जाता है, क्योंकि यह जई से बनता है ।इसके फायदे देखते हुए आज पूरी दुनिया के लोग इसका इस्तेमाल करते है।



ओट्स के प्रकार
  1. Oat groats
  2. Oat Bran
  3. Irish Oats
  4. Rolled Oats
  5. Quick Oats
  6. Instant Oats
  7. Oat flour
ओट्स में पाए जाने वाले तत्व-
कैल्शियम, पोटेशियम ,मैग्नीशियम और विटामिन से भरपूर आपके नर्वस सिस्टम के लिए बहुत फायदेमंद होता है और आप को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होता है। 100 ग्राम ओट्स में क्या मिलता है।
  1. Calorie-389
  2. Water-8%
  3. Protein-16.9 gram
  4. Carbohydrate-66.3gram
  5. Fibre-10.6 gram
  6. Fat-6.9gram
इसके कुछ नुकसान
1-ओट्स में ग्लूटेन की मात्रा नहीं पायी जाती है लेकिन ओट्स को खेतों में गेहूं और जौ जैसे अनाजों के साथ ही पैदा किया जाता है तो इसमें भी ग्लूटेन का प्रभाव हो सकता है, और ग्लूटेन युक्त ओट्स खाने से डायरिया, मरोड, त्वचा संबंधी बीमारिया, पीठ और जोड़ों में दर्द और इंडोक्राइन में समस्या उत्पन्न हो सकती है।
2-ओट्स की कुछ किस्मों में कृत्रिम पदार्थ और अधिक मात्रा में शुगर मिला होता है जिसका सेवन करने पर डायबिटीज की समस्या ज्यादा बढ़ सकती है।
3-पेट या आंत की समस्या में पाचन तंत्र कमजोर रहता है। इस स्थिति में ओट्स या ओट्स से बनी चीजों के सेवन से समस्या गंभीर हो सकती है क्योंकि अधिक फाइबर होने के कारण ओट्स को पचाने में वक्त लगता है और जिसका पाचन तंत्र कमजोर होगा वो ओट्स को पचा नहीं पाएगा ना पचने की स्थिति में गैस, कब्ज जैसी समस्या भी हो सकती है।
4-सही तरीके से ना पकाने या अद्ध कच्चा पकाकर खाने से आंत में अवरोधक पैदा होता है जिसकी वजह से पेट फूलना, पेट में दर्द, कब्ज की समस्या हो सकती है।
5-बाजार में मिलने वाले कई प्रकार के ओट्स में कृत्रिम पदार्थ और शुगर मिली होती है जिससे इसके स्वाद में इजाफ़ा किया जा सके और यह आसानी से आपके घर तक पहुँच जाए। लेकिन क्या आप जानते है ऐसे ओट्स डायबिटीज की संभावना को बढ़ा देते है।

Read also :

to Top