Home Without Label

योगर्ट (Yogurt) और दही में क्या अंतर होता है?

योगर्ट और दही दोनों ही दुग्ध उत्पाद हैं,दोनों दिखने में भी एक जैसे होते है और स्वाद भी लगभग एक जैसा होता है तो भ्रम होना स्वाभाविक है कि दोनों एक ही है।


लेकिन दोनों में काफी अंतर होता है जैसे कि -
बनाने का तरीका
  • दही को बनाने के लिये दूध को 30-40°C तक उबालने के बाद ठंडा कर इसमें एक चम्‍मच दही डाली जाती है।अब दही में लैक्टिक अम्ल जीवाणु (lactic acid bacteria) आ जाने की वजह से इसमें मौजूद बैक्‍टीरिया कुछ ही घंटों में तेजी के साथ बढ़ने लगते हैं पूरे दूध को जमा देते हैं।
  • योगर्ट को भी ठीक दही की ही तरह तैयार किया जाता है लेकिन इसे जमाने के लिये इसमें दो तरह के बैक्‍टीरिया मिलाए जाते हैं ( lactobacillus bulgaris and streptococcus thermophilus). [2]
स्वाद
  • योगर्ट का स्वाद दही की तुलना में ज्यादा खट्टा होता है ऐसा लेक्टिक एसिड के कारण होता है। जबकि दही इतना खट्टा नहीं होता।
कैलोरी
  • ग्रीक योगर्ट के एक बाउल में 100-120 कैलोरी होती है। ग्रीक नॉन फैट योगर्ट में 60 के आसपास कैलोरी होती है। दही - दही में योगर्ट के मुकाबले में कम कैलोरी होती है। घर पर तैयार दही के एक बाउल में 60 कैलोरी होती हैं। 
पोषक तत्व
  • योगर्ट - योगर्ट कैल्शियम, फास्फोरस, राइबोफ्लेविन-विटामिन B2, आयोडिन, विटामिन B12, पोटाशियम, प्रोटीन और मोलिबडेनम का अच्छा स्रोत है। योगर्ट में उच्च मात्रा में प्रोबायोटिक्स भी होते हैं ।
  • दही - दही काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए, ई और के होता है। राइबोफ्लेविन, थाइमीन, नाइसीन, विटामिन B6, फोलेट, विटामिन B12, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, सिलेनियम सेचुरेटिड फैट, फ्लूराइड, कॉपर, जिंक, ओलेक एसिड आदि होता है।

Read also :

to Top